‘वोकल फाॅर लोकल’ को बढ़ावा देने के लिए शुरू हुआ ‘हुनर हाट’


‘वोकल फाॅर लोकल’ की पहल और ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’ को बढ़ावा देने के लिए देहरादून में आज से 30वें ‘हुनर हाट’ का शुभारंभ किया गया।

नई दिल्ली। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘वोकल फाॅर लोकल’ अभियान, जिसके तहत लोकल वस्तुओं का इस्तेमाल करते हुए लोकल व्यापारियों को सशक्त बनाना और दूसरे लोगों को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करने की पहल के तहत देहरादून में 30वें ‘हुनर हाट’ का आज 29 अक्टूबर को शुभारंभ किया गया। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने ‘हुनर हाट’ का उद्घाटन किया। ‘हुनर हाट’ 29 अक्टूबर से 7 नवंबर तक देहरादून के श्री गुरु नानक पब्लिक गर्ल्स इंटर कॉलेज के ग्राउंड में आयोजित होगा। यह सुबह 10 बजे से रात 10 बजे तक चलेगा।

‘हुनर हाट’ के उद्घाटन समारोह में शामिल हुए कई बड़े नेता

30वें ‘हुनर हाट’ के उद्घाटन समारोह में कई बड़े नेता भी शामिल हुए। इस समारोह में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के साथ केंद्रीय अल्प्संख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी, उत्तराखंड से बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक, उत्तराखंड के 3 पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत, त्रिवेंद्र सिंह रावत और डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक, उत्तराखंड से बीजेपी के राज्य सभा सदस्य अनिल बलूनी, उत्तराखंड से बीजेपी के राजयसभा में सांसद नरेश बंसल, उत्तराखंड के अल्मोड़ा से बीजेपी सांसद अजय टम्टा और उत्तराखंड के टिहरी गढ़वाल से बीजेपी सांसद माला राज्य लक्ष्मी शाह शामिल हुए। इन्होंने जनता को संबोधित करने के साथ ही प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी हिस्सा लिया।

क्या है ‘हुनर हाट’?

‘हुनर हाट’ केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्रालय द्वारा चलाई गई एक पहल है। इसका उद्देश्य भारत के कारीगरों और हुनरकारों को सहायता देते हुए उन्नति का एक मंच प्रदान करना है जहां पर वो अपनी कला, खान-पान और संस्कृति का प्रदर्शन और प्रचार कर सके और इनके माध्यम से धन कमा सके। हुनर हाट के माध्यम से इन लोगों के लिए नए अवसर भी उत्पन्न होते हैं।

वोकल फॉर लोकल का प्रामाणिक प्लेटफॉर्म है ‘हुनर हाट’

पीएम मोदी के ‘वोकल फॉर लोकल’ मिशन के लिए ‘हुनर हाट’ एक प्रामाणिक प्लेटफॉर्म है। यहां पर लोकल व्यवसायिओं को व्यवसाय का एक बड़ा मंच मिलता है जो उनके सशक्तिकरण को बढ़ावा देता है। इससे पीएम मोदी के ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’ को भी मज़बूती मिलेगी।





Source hyperlink

Leave a Comment