Aadhaar Card : UIDAI ये सर्विस दे रहा है बिल्कुल ​फ्री, पैसे मांगने पर यहां करें शिकायत


यदि आपके आधार कार्ड में कोई त्रुटि है तो आपको काफी परेशान का सामना करना पड़ता है। कई लोगों को आसार से जुड़ी जानकारी नहीं होने पर उनको ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है। बहुत कम लोगों को पता है कि यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया कई सर्विस के लिए चार्ज नहीं करता है।

Aadhaar Card : मौजूदा समय में हम सभी के लिए आधार कार्ड एक जरूरी कार्ड है। आधार अब देश में लोगों की पहचान का दूसरा नाम बन गया है। इसके बिना हम अपने घर के काम, बैंक से लेकर सरकारी कामकाज के बारे में सोच भी नहीं सकते। ऐसे में हम सभी के पास Aadhar होना बहुत ही जरूरी हो गया है।

जानकारी के अभाव परेशानी दोगुनी
ऐसे में यदि आपके आधार कार्ड में कोई त्रुटि है तो आपको काफी परेशान का सामना करना पड़ता है। कई लोगों को आसार से जुड़ी जानकारी नहीं होने पर उनको ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है। बहुत कम लोगों को पता है कि यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Unique Identification Authority of India) कई सर्विस के लिए चार्ज नहीं करता है। आइए जानते है UIDAI आपको कौन-कौन सी सर्विस फ्री दे रहा है।

यह भी पढ़ें :— Masked Aadhaar Card : क्या है मास्क्ड आधार कार्ड, जानिए इसके फायदे, ऐसे करें डाउनलोड

आधार का पंजीकरण बिल्कुल फ्री:—
आधार पंजीकरण बिल्कुल फ्री है, इसके लिए किसी को कोई चार्ज नहीं देना होता है। भारतीय विशिष्‍ट पहचान संख्‍या प्राधिकरण (UIDAI) ने ट्वीट कर कहा कि आधार पंजीकरण फ्री है और आधार को अपडेट कराने के लिए शुल्‍क पहले से तय किए गए हैं. यदि कोई आपसे अतिरिक्‍त राशि की मांग करता है तो आप 1947 पर कॉल कर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इसके अलावा आप uidai.gov.in पर भी अपनी शिकायत कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :— मृत्यु के बाद आधार, PAN, पासपोर्ट और वोटर आईडी का क्या करें, मुश्किल में फंसने से पहले जान लीजिए नियम

 

बच्चों के बायोमेट्रिक अपडेट फ्री:—
UIDAI के नियमों के अनुसार, 5 से 15 साल तक के बच्चों का बायोमेट्रिक अपडेट निशुल्क होता है। दूसरी ओर 15 साल से ज्यादा उम्र के लोगों का बायोमेट्रिक अपडेट कराने के लिए आपको 50 रुपये शुल्क अदा करना होगा।

आधार के कलर प्रिंट आउट के 30 रुपए:—
अगर आप आधार सेंटर पर जाकर अपने आधार कार्ड का कलर प्रिंट आउट निकलवाते है तो इसके लिए आपको 30 रुपए का भुगतान करना होगा। तय राशि से आप ज्यादा पैसे ना दे।

यह भी पढ़ें :— Aadhaar Card Update : 10 मिनट में तुरंत प्राप्त करें ई-आधार, जानिए डाउनलोड करने का तारीका

 

इस सर्विस के लिए 100 रुपए और 50 रुपए का चार्ज:—
यूआईडीएआई ने कहा है कि भले ही आप अपने आधार में एक बदलाव करवाएं या फिर कई बदलाव करवाएं। अगर बायोमीट्रिक अपडेट करवाते हैं तो आपको 100 रुपये का चार्ज देना होगा। वहीं अगर आप सिर्फ डेमोग्राफिक डिटेल में बदलाव करवाते हैं तो उसके लिए सिर्फ 50 रुपये का भुगतान करना होगा।

ज्यादा फीस मांगने पर यहां करें शिकायत:—
यदि आप से आधार कार्ड में अपडेट के लिए आधार सेंटर पर ज्यादा फीस मांगी जाती है। तो आप इसकी शिकायत टोल फ्री नंबर 197 पर कॉल करके कर सकते हैं। इसके साथ ही आप [email protected] पर भी ईमेल के जरिए शिकायत कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :— Aadhaar Card Update: बैंक धोखाधड़ी को रोकने के लिए अपने आधार कार्ड को ऐसे लॉक, अनलॉक करें

12 भाषाओं में मिलेगा समाधान:—
अब आधार से जुड़ी सारी समस्याएं एक फोन कॉल पर दूर हो जाएंगी। आधार हेल्पलाइन 1947 12 भाषाओं – हिंदी, अंग्रेजी, तेलुगु, कन्नड़, तमिल, मलयालम, पंजाबी, गुजराती, मराठी, उड़िया, बंगाली, असमिया और उर्दू में उपलब्ध है। #Dial1947ForAadhaar अपनी पसंद की भाषा में बातचीत कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :— Aadhaar Card: धोखाधड़ी से बचने के लिए अपने आधार को स्कैमर्स से ऐसे बचाए

 













Source hyperlink

Leave a Comment